Thursday, July 31, 2014

सामने के घर में बहार आ गई

कलम से____

सामने के घर में बहार आ गई
जो कोठी बंद पडी थी खुल गई।

बालकनी में आना जाना मेरा शुरू हो गया
पहले झाकंता भी न था उधर देखने लगा।

पूछा जब यह परिवर्तन कैसे हो गया
अदा से बोला पडोस मेरा जो भर गया।

अक्सर समाचार पत्र हम वहीं पढ़ते हैं
उनके आने जाने पर निगाह रखते हैं।

सुबह सुबह वो वहाँ नजर आ जाते हैं
शाम तक स्फूर्तिदायक बने रहते हैं।

शाम से ही हम वहां सवार रहते हैं
जालिम हैं जो कभी दिखाई नहीं देते हैं।

दिन और महीने ऐसे ही कटते जाते हैं
एक दिन अचानक वहां से चले जाते हैं।

हम अपनी जगह फिर वापस आ जाते हैं
दरवाजा बंद कर अपने घर में ही रहते हैं।

//surendrapal singh//

07 30 2014

http://1945spsingh.blogspot.in/

and

http://spsinghamaur.blogspot.in/झ
 — with Puneet Chowdhary.
Photo: कलम से____

सामने के घर में बहार आ गई
जो कोठी बंद पडी थी खुल गई।

बालकनी में आना जाना मेरा शुरू हो गया
पहले झाकंता भी न था उधर देखने लगा।

पूछा जब यह परिवर्तन कैसे हो गया
अदा से बोला पडोस मेरा जो भर गया।

अक्सर समाचार पत्र हम वहीं पढ़ते हैं
उनके आने जाने पर निगाह रखते हैं।

सुबह सुबह वो वहाँ नजर आ जाते हैं
शाम तक स्फूर्तिदायक बने रहते हैं।

शाम से ही हम वहां सवार रहते हैं
जालिम हैं जो कभी दिखाई नहीं देते हैं।

दिन और महीने ऐसे ही कटते जाते हैं
एक दिन अचानक वहां से चले जाते हैं।

हम अपनी जगह फिर वापस आ जाते हैं
दरवाजा बंद कर अपने घर में ही रहते हैं।

//surendrapal singh//

07 30 2014

 http://1945spsingh.blogspot.in/

and

http://spsinghamaur.blogspot.in/झ
  • Manoj Kumar Singh सच्ची बात सर ।। लोग माने न माने पर शायद सबके साथ कभी न कभी ऐसा हुआ ही होगाSee Translation
  • S.p. Singh कोशिश तो यही रहती है कि विभिन्न टॉपिक पर कविता लिख दुखती रग को छू भर दूँ।
    type cast नहीं होना चाहता हूँ।
  • Rajan Varma भाभी जी को आभास है न कि आपका बालकनी में आना-जाना क्यों शुरू हुअा अौर क्यों बंद हो गया; वैसे मेरा अनुभव है कि स्त्रियों को प्रभु ने तीसरी आँख या फ़िर दो आँखें सर के पीछे दे रखी हैं या फ़िर 200% IQ, जिससे उनको पति महोदय की किसी भी रहस्य का चुटकियों में ही पता चल जाता है; पर रचना बढ़िया है
  • Harihar Singh भिन्न संदेश देती पंक्तियाँSee Translation
  • आशीष कैलाश तिवारी हॉ हॉ हॉ हॉ,,, राजन सर,,,,, नारद वाला काम See Translation
  • S.p. Singh मैने कविता पोस्ट करने के पहले ही देख लिया था कि कहीं उंगली मेरी तरफ ही न उठने लगे। इसके लिए अपनी बिल्डिंग की तस्वीर पहले ही छाप दी थी।
    हमारी बिल्डिंग की खसूसियत है कि कोई अपनी वालकनी से दूसरे की में नहीं झांक सकता है।
    राजन जी यह गोली नहीं लगी।
  • Rajan Varma सर ये गोली मैंने तो खा ली पर भौजी को हजम न हो पाइहैं; का है न कि मेरी तो IQ 30% है पर भौजी की IQ 200% है
  • S.p. Singh बहुत सुंदर। आप अभी भी अलर्ट मोड में हैं।
  • Sp Tripathi राजन् जी, आपकी प्रतिभा को सलाम । आपने IQ नाप भी लिया और ज़ाहिर भी कर दिया । सावन है ।See Translation
  • Rajan Varma त्रिपाठी सर आपने मेरी 30% IQ को सलाम किया है या 'जग-ज़ाहिर' कर दिया इस अकलमंदी को, पता नहीं- पर मेरा यह मानना है िक दुनिया मेरी कमियाँ उजागर करे इससे पहले मैं क्यों न बाज़ी मार लूँ; कही तो अव्वल अाऊँ न- हॉ हॉ हॉ
  • Sp Tripathi राजन् जी, मैंने तो मात्र उस प्रतिभा को सलाम किया है जिसने सावन के महीने मे भौजी की IQ काे नापा तथा बता भी दिया ।See Translation
    23 hours ago · Unlike · 3
  • BN Pandey KHIRAKI KHULI JO HAZARATE ZAHID KE VAASTE MAARE KHUSI KE KHAAT PER MAI BHI UCHHAL GAYAA...................BHAGWAAN KO LAAKH -LAAKH SUKRIYAA ORTHO DR MERE PAROSHI HAI
    23 hours ago · Unlike · 2
  • S.p. Singh वाह वाह पांडे जी।
    डाक्टर को पास ही बुला लिया।
    22 hours ago · Like · 2
  • BN Pandey KYAA KARATE SIR.HAATH PAIR SALAAMAT RAHEGAA TABHI TO FB PER BAITHUNGA
    22 hours ago · Like · 1
  • S.p. Singh बहुत देर हुई नंदलाला कंहा है पाडें हिंदी वाला।
    22 hours ago · Edited · Like · 4
  • BN Pandey BUS YAHI APANI KAMJORI DEKH -SUN KER MAI SHARM SE DUB JAATAA HU
    22 hours ago · Like · 2
  • आशीष कैलाश तिवारी जब मैंने कहा कि हिन्दी डाउनलोड कर लीजिए तब तक मेरी बात को सीरियसली नहीं लिये,,, अब "पर्सनालिटी कल्ट" तो होगा ही। See Translation
    22 hours ago · Like · 2
  • BN Pandey SHARMINDAGI KE ALAAWAA KOI EXCUSE NAHI HAI
    22 hours ago · Edited · Like · 1
  • S.p. Singh कोई बात नहीं न है आप मुन्ना भाई की तरह लगे रहिये न।
    22 hours ago · Like · 3
  • BN Pandey SHAAYAD KHUS RAHANE KE LIYE YAHI THEEK HAI
    22 hours ago · Unlike · 2

No comments:

Post a Comment